Sunday, August 27, 2017

इस देश में दूसरी शादी नहीं करने पर भेज दिया जाता है जेल

इस देश में दूसरी शादी नहीं करने पर भेज दिया जाता है जेल

इस देश में दूसरी शादी नहीं करने पर भेज दिया जाता है जेल
दुनिया भर के देशों में अपनी अलग-अलग संस्कृति है। जिसके चलते भारत में जहां मर्द एक औरत से शादी करके घर बसा सकता है।

वहीँ दूसरी बीबी रखने पर उसे सजा भी हो सकती है। संसार का एक देश ऐसा भी है जहां एक बीबी रखने पर शख्स को उम्र भर जेल की सलाखों के पीछे रहना पड़ सकता है।

ख़बरों के अनुसार अफ्रीका का एक देश इरीट्रिया है, जहां ऐसा कानून है की एक पुरुष को दो शादियां करनी पड़ती है। अगर कोई पुरुष इस बात से इंकार करता है तो उसे जेल में डाल दिया जाता है। सिर्फ जेल में डालने तक ही बात ख़तम नहीं होती है। बल्कि उस पुरुष को उम्र कैद जैसी सजा भी हो जाएगी। वहीं अगर किसी महिला ने अपने पति को छोड़ दूसरी शादी की तो महिला को तो सजा होगी साथ में महिला के कारण पुरुष को भी सजा मिलेगी।
सरकार ने इस फैसले को लेकर यह कहा है की इरीट्रिया कई समय से गृहयुद्धों का शिकार होता रहा है। इस युद्ध में इरीट्रिया के बहुत सारे सैनिक अपने जान से हाथ धो चुके है। वहीं इस युद्ध के वजह से वर्ष 1998 से 2000 के बीच पुरुषों की संख्या दिन पर दिन घटती ही जा रही है। आपको बता दें की इस कारण देश में लडकिया के मुकाबले लड़के कम हो गए हैं। सरकार का कहना है की महिलाएं अकेले या फिर बिना शादी के अपने जीवन को नहीं बिता सकती है। इसलिए महिलाओं की सुरक्षा और देश की घटती आबादी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने ऐसा फैसला लिया है।

No comments:

Post a Comment